एसिडिटी कम करने के घरेलु उपाय

नमस्कार दोस्तों हम आपको आज कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं। यह नुस्खे करने से आपके जरूर फायदा हो सकता है। चलो तो दोस्तों आज हम देखते हैं एसिडिटी कम करने के उपाय दोस्तों हमें कुछ भी खाने से एसिडिटी होती हो तो हमें इसका उपाय करना जरूरी माना जाता है क्योंकि एसिडिटी यहां कई कारणों से हो सकती है इसके लिए हमें इसके होने के कारण था इसे कम करने के कारण सोचने चाहिए इसके वजह से अपनी बॉडी अच्छी रहने में तथा बॉडी बढ़ने में  तथा बॉडी में घट करने के लिए हमें फायदा हो सकता है। चलो तो दोस्तों हम अब देखते हैं एसिडिटी कम करने के जालिम घरेलु उपाय। 

एसिडिटी कम करने के घरेलु उपाय
एसिडिटी कम करने के घरेलु उपाय

दोस्तों एसिडिटी कम करने से पहले हमें यह पहले जान कर लेना होगा कि एसिडिटी ही क्यों होती है चलो तो फिर हम देखते हैं कि ऐसे ही क्यों होती है ? 

  1. दोस्तों एसिडिटी होने के कई कारण माने जाते हैं जैसे कि रात में जागना तथा रात में नींद ना आना इसके वैसे भी हमें सुबह एसिडिटी हो सकती है इसलिए रात को जागना यह एक उसका कारण माना जाता है। 
  2. तथा  रात के समय कल का बचा हुआ खाना खाना इसके इसके वजह से भी हमें एसिडिटी का सामना करना पड़ सकता है  यह एक एसिडिटी होने का कारण भी माना जाता है। 
  3. रात को सोते समय तथा रात्रि के भोजन में आपने अगर ब्रेड तथा पाव आओ जैसे पदार्थ खाए हो तो आपको दूसरे दिन एसिडिटी का सामना करना पड़ सकता है। 

एक सर्वे के अनुसार आपने अपने खान पान पे ध्यान देना भी आवश्य मन जाता है। दोस्तों चलो अब हम देखते हैं कि यह एसिडिटी कम करने के लिए हमें क्या करना चाहिए। और कौन से उपाय करने से हमें ऐसे ही ठीक हो तथा यह एसिडिटी होने पर भी उसे कम करने के लिए हमें क्या करना चाहिए इसके बारे में हम आपको अभी बताते हैं। 

  1. दोस्तों एसिडिटी के लिए जालिम उपाय माना जाता है वह है कि रात को सोते समय ठंडा दूध पीना अगर आपको एसिडिटी होने वाली हो ऐसे लग रहा है तो आपने रात में सोते समय थोड़ा सा ठंडा दूध रात में पीना अच्छा हो जाता है। इससे आपको दूसरे दिन एसिडिटी जैसे बीमारी का सामना करना नहीं पड़ता इसलिए आपने रात को सोते समय थोड़ा सा ठंडा दूध पीना अवश्य माना जाता है। यह प्राचीन काल में होता था जब हमारे पास कोई भी गोली उपलब्ध नहीं थी तब वह लोग ऐसे ही उपाय करके एसिडिटी कम किया करते थे।  यह एक नेचुरल उपाय माना जाता है। इसलिए आपने यह करने से आपके शरीर को इस से कोई हानि भी नहीं पहुंचेगी तथा आपकी बॉडी अच्छी रहने में और तंदुरुस्त रहने में आपको जरूर सहायता होगी इसलिए आपने रात को सोते समय थोड़ा सा ठंडा दूध पीना अच्छा माना जाता है। 
  2. दोस्तों रात को खाना खाने के बाद तथा दिन में भी खाना खाने के बाद हम पहले सौंफ  खाया करते थे इसका भी  एक रहस्य है जैसे कि सौंफ खाने से अपना अनमोल वचन अच्छे से होता है और हमें एसिडिटी से इसे समस्याओं का सामना करने की जरूरत नहीं पड़ती इसलिए आपने हर वक्त खाना खाने के बाद में सौंफ खाना अच्छा माना जाता है यह खाने से आपका अन्य वचन भी होगा तथा आपके मुंह से कोई भी बास नहीं आएगी।
  3. एसिडिटी कम करने के लिए और एक उपाय माना जाता है।  जैसे कि आंवला खाना आंवला खाना यह एक आयुर्वेदिक उपाय माना जाता है। यह खाने से आपकी एसडी आयुर्वेद पद्धति से कम हो जाती है।  जैसे कि आपने रात को सोते समय आवले का रस अगर आप भी लेते हो तो आपको ऐसे ही ऐसे समस्याओं का सामना करना नहीं पड़ेगा इसलिए आंवला यह एक ऐसे ही कम करने का आयुर्वेदिक उपाय माना जाता है। इसलिए आपने रात को सोते समय आवले का जूस तथा आंवला खाना अवश्य माना जाता है।  

जानिए : वजन बढ़ाने के लिए उपाय

दोस्तों हमने आपको बताए हुए ऐसे ही कम करने के जालिम उपाय तथा एसिडिटी कम करने की आयुर्वेदिक उपाय तथा एसिडिटी कम करने के घरेलू नुस्खे आपको कैसे लगे यह हमें आप यह हमें आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। धन्यवाद   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *